देश में गैरक़ानूनी है ये 7 काम, इनको करने पर हो सकती है जेल

भारत के सविंधान में कई ऐसी बातों का ज़िक्र है जिनके करने पर आपको जेल भी हो सकती है। लोगो को उन कामो की जानकारी ना होने के कारण वे गैरकानूनी काम को कर लेते है जिससे उन्हें सजा भी मिल सकती है। इन गैरकानूनी कामो से लोग बचे इसलिए कई जागरूक अभियान चलाये जाते है। आज हम आपको उन 7 कामो के बारे में बताने जा रहे है जिनके करने पर आप जेल की हवा खा सकते है।

सड़को पर घूमते अनपढ़ डॉक्टर्स से दांत निकलवाना या इलाज करवाना गैरकानूनी है। इसमें कान साफ़ करवाना भी शामिल है। ये सब चैप्टर 5 के सेक्शन 49 के अनुसार आने वाले डेंटिस्ट एक्ट ऑफ़ 1948 में लिखा हुआ है।

untitled-12_1481940

आपको जानकर हैरानी होगी की बिना परमिशन लिए आप पतंग नही उड़ा सकते। भारतीय एयरक्राफ्ट एक्ट ऑफ़ 1934 के अनुसार जैसे आपको प्लेन चलाने के लिए परमिट की जरूरत होती है वैसे ही पतंग उड़ाने के लिए भी यह जरूरी है। यानि की बचपन से जुर्म करते आये है हम सब।

किसी को अगर सड़क पर पड़े लावारिस रूपए मिल जाये तो फिर क्या कहना। पर क्या आपको मालूम है की अगर 10 रूपए से ज्यादा का नोट मिले और किकिएसी को बिना सुचना दिए रख लिया तो आप अपराधी बन जाएंगे। ये सब ट्रेजर ट्रोव एक्ट ऑफ 1878 में लिखा हुआ है। मतलब आप गिरा हुआ 10 रूपए का नोट ही रख सकते है।

आपको ये जानकार आश्चर्य होगा की भारतीय संविधान के लाइसेंसिंग एंड कंट्रोलिंग प्लेसेस ऑफ़ एम्यूजमेंट 1960 के अनुसार (सिनेमा को छोड़कर) किसी भी प्रोग्राम में स्टेज पर 10 से ज्यादा जोड़े एक साथ डांस नही कर सकते। अगर इससे ज्यादा कोई करता है तो उसे हटाया जाये या पूरा प्रोग्राम ही कैंसिल कर दिया जाये।

untitled-11_1481

फैक्ट्री के एक्ट ऑफ़ 1948 के मुताबिक कोई भी कंपनी हो या फक्ट्री, महिलाये रात को काम नही कर सकती। अगर ऐसा पाया जाता है तो ये गैरक़ानूनी है।

untitled-11097937

भारत में IPC के सेक्शन 309 के अनुसार मरने की कोशिश करना गैरक़ानूनी है। लेकिन आप इसमें सफल हो जाते है तो फिर आपका कोई और क्या बिगाड़ सकता है।

भारत में अगर किसी फैक्ट्री में पीकदान नही है तो उसे गैरकानूनी माना जाता है फैक्ट्री एक्ट ऑफ़ 1948 के मुताबिक।