अब पुराने नोटों से भी बीज खरीद सकगें किसान, RBI ने कहा, ”10 के सिक्कों का करे लेन-देन, ध्यान ना दे अफवाहों पर”

सरकार ने किसानों को बड़ी राहत देते हुए कहा है वे 500 के पुराने नोटों से भी बीज खरीद सकते है।  लेकिन पुराने नोट सिर्फ सरकारी बीज निगमों पर चलेंगे। रबी की फसलों के लिए फाइनेंस मिनिस्ट्री ने किसानों को यह राहत दी है। किसान ये खरीदारी  केंद्र या राज्य सरकार,कृषि यूनिवर्सिट, बीज निगमों, कृषि अनुसंधान परिषद के सेंटर्स से या आउटलेट और सार्वजनिक कंपनियों पर आई कार्ड दिखाकर कर सकेंगे।

1_1479717158

किसान वहां से 1000 व 500 के पुराने नोट से बीज खरीद पाएंगे। वित्त मंत्रालय का कहना है की सरकार चाहती है की किसानों को रबी के मौसम में पूरी सहायता मिले।

वहीँ दूसरी ओर 10 रूपए के सिक्के नकली होने की अफवाह पर RBI ने कहा है की लोग इन अफवाहों पर ध्यान न दे। RBI ने कहा है की इन सिक्को को लेने मना ना करे, यह पूरी तरह से असली है और मान्य है। 10 रूपए के सिक्के काफी लम्बे समय से चलन में है इसलिए कई शेप और डिजाईन के सिक्के बाजार में होना आम बात है। 2011 जुलाई में सिक्के के डिजाईन में बदलाव किया गया था, पुराने सिक्को में रूपए का सिंबल नही था जिसे नये सिक्के जगह दी गयी।

10-rs-coins_14797

RBI के अनुसार लोग अफवाहों की वजह से इन सिक्कों को लेने से मना कर रहे है। RBI ने अपील की है इन अफवाहों पर ध्यान न दें। 10 के सिक्के में रूपए का सिंबल और बिना सिंबल वाले सिक्के बाजार में मौजूद है। ये थोड़े से अलग दिखाई देते है। इन दोनों शेप और डिजाईन वाले सिक्कों को आप लेन-देन के लिए इस्तेमाल कर सकते है।