बीटेक के छात्र ने छापे 2000 हजार के 3 करोड़ रूपए के नोट

2000 रूपए के जाली नोट छपने का अभी तक सबसे बड़ा केस सामने आया है। मोहाली के रहने वाले 21 साल के बीटेक के छात्र अभिनव वर्मा और उनकी 20 साल की मामा की लड़की विशाका वर्मा ने 2000 के नये नोटों को स्कैन कर के लगभग 3 करोड़ के नोट छाप दिए। वे बंद किए गये पुराने 500 व 1000 के असली नोट लेकर 2000 का नकली नोट दे देते थे। इसके बदले वे उनसे 30% कमीशन भी लेते थे। उन्होंने अभी तक बाजार में 2 करोड़ के नकली नोट चला दिए। लोग अपने काले धन को सफ़ेद करने के लिए इनसे संपर्क करते थे। ऐसे में उन लोगो के काले धन सफ़ेद ना होकर कागज के टुकड़े बन के रह गये। लेनदेन के समय नोटों की गड्डी पर ऊपर के 2 ही नोट असली होते थे जिससे शक नही होता था और वे जल्दबाजी में नोटों को लेकर चले जाते थे।

fake-note_1480546660

अभिनव मेक इन इंडिया प्रोजेक्ट से जुड़ा हुआ है। उसने एक ऐसा डिवाइस बनाया था जिससे अंधे आदमी को लकड़ी का सहारा लेने की जरूरत नही पड़ती थी। उस डिवाइस को अंगूठी की तरह पहना जा सकता है। जब भी कोई चीज उसके सामने आती है तो सेंसर आवाज करने लगता है। अभिनव लिम्का बुक ऑफ़ रिकॉर्ड में अपना नाम दर्ज करवाना चाहता था।

कैसे आये पकड़ में…

अभिनव और उनकी मामा की लड़की 29 दिसम्बर की रात को ऑडी कार में जिसपर लाल बत्ती भी लगी थी, 42 लाख रूपए के नकली नोट लेकर जा रहे थे। इन नकली नोटों का इस्तेमाल काले धन को सफ़ेद करने में किया जाता। पर मोहाली के जगतपुरा में इनको पुलिस ने पकड़ लिया। इनके साथ गाड़ी में लुधियाना का रहने वाला एक दलाल सुमन नागपाल साथ में था जो ग्राहक को बुलाता है। इन तीनो को पुलिस ने गिरफ्तार कर लिया है। मोहाली की पुलिस ने बताया की जानकरी मिली थी की एक लड़का और लड़की लग्जरी कार में काले धन को सफ़ेद करने के लिए जा रहे है। पहले तो पुलिस ने ऑडी की कार और उस पर लाल बत्ती को देख कर सोचा की कोई मंत्री जा रहा होगा, लेकिन जब देखा की पायलेट जिप्सी नही है तो उनकी गाड़ी रोक कर तलाशी ली गई। कार में 42 लाख के नकली नोट देख कर पुलिस वाले हैरान रह गये। पुलिस ने जब पूछताछ की तो पता चला की चंडीगढ़ में एक लाइव वेरल सलूशन कंपनी में इनका ऑफिस है। वहीँ पर इन्होने 3 करोड़ के नकली नोट छापे है।

sss_1480545121

अभिनव के पिता हरियाणा गवर्मेंट में अच्छे पद पर थे, पर 2015 में उनकी मौत हो गई। अभिनव की माँ लेफ्टीनेंट कर्नल है। अभिनव की कजिन विशाका ने भी बी टेक की हुई है। पुलिस अब उन लोगो को ढूंढ रही है जिन्होंने नोट बदलवाए है। अभिनव के साथ 2 लोग और शामिल है जिनकी भी पुलिस तलाश कर रही है।