तेजी से वजन घटाने के लिए ध्यान रखे इन 8 बातों का

लोग अपने काम में इतने बिजी हो जाते है उन्हें अपनी हेल्थ की परवाह ही नही रहती। पुरे दिनभर भर एक ही जगह पर बैठ कर काम करना। रात को लेट खाना या दिनभर भूखे रहना, बाहर खाना खाने से मोटापा बढ़ने लगता है। हाल ही आने वाली फिल्म दंगल के लिए आमिर खान ने अपना वजन 97 किलो तक बढ़ा लिया। फिल्म की शूटिंग खत्म होने के महज 5 महीने बाद ही आमिर ने अपना वजन 37 किलो घटा भी लिया। इतनी तेजी से वजन घटाने की वजह से आमिर खान छाये हुए है। कई लोग उन्हें देख कर तेजी से वजन घटाने का प्रयास भी कर रहे है। लेकिन आम आदमी को ये सोचना होगा की हम उनकी तरह इतनी जल्दी वजन नही घटा सकते इसकी वजह एक्सपर्ट की देखरेख। आमिर ने अपना वजन एक्सपर्ट की देखरेख में घटाया है लेकिन एक आम इंसान के लिए एक्सपर्ट का होना मुश्किल है। हम तेजी से वजन घटाने की कोशिश करेंगे तो हमारे शरीर को फायदा होने की बजाय नुकसान उठाना पड़ सकता है।

amir_khan_weight_loss7_144563

तेजी से वजन घटाने के लिए एक वक़्त का खाना न लेना गलत है। भूखे रहने से हमारे शरीर का मेटाबोलिज्म धीरे हो जाता है। इससे वजन बढ़ भी सकता है और डिप्रेशन और कमजोरी भी आ सकती है।

कई लोग चावल, रोटी, मीठा, आलू वगैरह पूरी तरह से छोड़ देते है। इनमे कार्ब्स होते है जिनसे हमारी बॉडी को एनर्जी मिलती है। इन्हें छोड़ने पर कमजोरी होने लगती है।

amir_khan_weight_loss4_146

आगे की स्लाइड में जारी…